औषयध गुण वाले अश्वगंधा से रामबाड़ इलाज और जाने इसके फायदे




मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में स्थित शासकीय स्नाकोत्तर महाविद्यालय (पीजी कॉलेज) ने एक बॉटनीकल गार्डन डेवलप किया है। इस गार्डन से यहां पढ़ रहे बॉटनीकल छात्र-छात्राओं को इसका बड़ा लाभ होगा। इस गार्डन में किताबी ज्ञान के साथ-साथ पौधों पर प्रैक्टिकल भी किया जा सकेगा। इस गार्डन में अश्वगंधा सहित कई प्रकार की जड़ी बूटियां उगाई गई हैं, जो मानव शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इनका उपयोग करने से कई बीमारियों से भी राहत मिलता है।


कॉलेज के वनस्पति उद्यान के प्रभारी, डॉ. सीएल निंगवाल, बताते हैं कि हमारे दैनिक आहार में हल्दी, अदरक, तुलसी, पुदीना, और दालचीनी जैसे पौधों का उपयोग होता है, जो हमारे स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करते हैं। इनसे कोल्ड और फ्लू से बचाव, तनाव कम करने, और पाचन सुधारने में मदद मिलती है।



अश्वगंधा के फायदे – इसके अलावा, अश्वगंधा सूजन रोकने में मदद करता है और रोगों के खिलाफ लड़ने की क्षमता को बढ़ावा देता है। यह हेमोग्लोबिन का भी महत्वपूर्ण स्रोत होता है, जिससे लाल रक्तकोशिकाओं की संख्या में सुधार हो सकता है। इसके अलावा, गठिया के दर्द को कम करने में भी अश्वगंधा उपयोगी हो सकता है।




1500 से अधिक पौधे – बताया जा सकता है कि इस वनस्पति उद्यान में 150 प्रजातियों के 1500 से अधिक पौधे हैं, जिनमें ग्रह, राशि, नक्षत्र, सप्तर्षि और जड़ी बूटियों के पौधे शामिल हैं। ये पौधे ग्रहों और राशियों से जुड़े होते हैं और हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।


Comments

Popular posts from this blog

Demystifying the most mysterious thing in 21st century

Life lessons from chess

Get Rich Quick: Earn 8,000 Rupees Monthly with This Government Scheme!"